बच्चों के अंकगणितीय कौशल व्यावहारिक और शैक्षणिक गणित के बीच स्थानांतरित नहीं होते हैं
अमेरिका के मासकेस्ट्स तकनीकी संस्थान के अर्थशास्त्र
विभाग के प्रो.अभिजित बनर्जी का एक शोध नेचर जर्नलन में प्रकाशित हुआ है। जिसके
अनुसार बच्चों के अंकगणितीय कौशल व्यावहारिक और शैक्षणिक गणित के बीच स्थानांतरित
नहीं होते हैं ।प्रयोग के अगले चरण में यह देखा गया कि व्यवहारिक
गणित में कुशल बच्चों को स्कूल में भेजा गया तो सैद्धांतिक गणित को समझने में बहुत
कम बच्चे सफल हुए। इसी तरह सैद्धांतिक गणित में कुशल बहुत कम बच्चे बाजार के व्यवहारिक
गणित में असफल हुए।
वैसे इस शोध के बहुत पहले की घटना है,एक बार प्रसिद्ध वैज्ञानिक आइंस्टिन बस में पैसे नहीं गिन पाये थे,तो कन्डक्ट ने उनका मजाक उड़ाया था।https://www.nature.com/articles/s41586-024-08502-w
वैसे इस शोध के बहुत पहले की घटना है,एक बार प्रसिद्ध वैज्ञानिक आइंस्टिन बस में पैसे नहीं गिन पाये थे,तो कन्डक्ट ने उनका मजाक उड़ाया था।https://www.nature.com/articles/s41586-024-08502-w
0 Comments